स्वच्छता सर्वेक्षण 2024 मिशन मोड़ पर हो कार्य - आयुक्त नगर निगम हैरिटेज

अगले 2 महीने में ओपन कचरा डिपो खत्म करने व बीट व्यवस्था लागू करने का अधिकारियों को दिया टास्क

Mar 26, 2024 - 23:51
 0  1
स्वच्छता सर्वेक्षण 2024 मिशन मोड़ पर हो कार्य - आयुक्त नगर निगम हैरिटेज

जयपुर । नगर निगम जयपुर हैरिटेज आयुक्त  अभिषेक सुराणा ने अधिकारियों के साथ निगम के कार्यों की विस्तृत समीक्षा कर अगले 2 महीने में कचरा डिपो खत्म करने व बीट व्यवस्था को प्रभावी तरीके से लागू करने हेतु मिशन मोड में काम करने के निर्देश दिये हैं ।सु राणा ने अधिकारियों को स्पष्ट संदेश दिया है कि स्वच्छता सर्वेक्षण में रैंकिगं सुधारने हेतु धरातल पर प्रभावी काम नजर आना चाहिये ।

ऊन्होंने अधिकारियेां को निर्देश दिये कि डोर टू डोर कचरा संग्रहण के तहत शहरवासी गीला व सूखा कचरा अलग कर हूपर में डालंे इस हेतु राष्ट््रीय शहरी आजीविका मिशन के तहत पानी व स्वच्छता में कार्य करने वाले स्वंय सहायता समूहों को ज्यादा से ज्यादा जोड़ा जाये व इनमें कार्य करने वाली महिलाएं संबधित वार्ड या जोन के क्षेत्र की निवासी हों ।

सुराणा ने अधिकारियों को निर्देश दिये कि शहर में स्वच्छता का स्तर सुधारने हेतु शहर के एनजीओ, स्कूल, काॅलेज, क्लब व व्यापार मण्डलों के साथ बैठकों की रूपरेखा बनायें व इस कार्य में उनकी सक्रिय भागीदारी सुनिश्चित्त करें ।

उन्होंने गैराज व मुख्यालय शाखा के अधिकारियों को निर्देश दिये कि वे स्वच्छता सर्वेक्षण 2024 की ब्रांडिगं करने के लिये हूपरों पर गीला व सूखा कचरा अलग करने, सेनेटरी, हानिकारक कचरे के पृथककरण के संदेश लिखवायें ताकि आमजन इस हेतु संवेदनशील व जागरूक हो सके ।

सुराणा ने 31 मार्च से पहले ज्यादा से ज्यादा नगरीय विकास कर वसूली ज्यादा से ज्यादा सुनिश्चित्त करने हेतुु अपनी पूरी शक्ति लगाने, आगामी वर्ष के प्रारम्भ में 1 से 7 अपे्रल तक 5 लाख से अधिक बकाया नगरीय विकास कर के सम्पतिधारकों को चिन्हित करने, मेरिज गार्डन का सर्वे कर बकाया राजस्व वसूलने, आंवटित डेयरी बूथ का सर्वे करने, लैण्ड बैंक के गठन हेतु गूगल मैप के माध्यम से वार्ड वार सम्पतियां चिन्हित कर रिपोर्ट तैयार करने के निर्देश दिये ।

What's Your Reaction?

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow

SJK News Chief Editor (SJK News)