राहुल गांधी ने राजस्थान के पार्टी उम्मीदवारों के समर्थन में किया प्रचार 

चुनावी सभा में बोले राहुल गांधी केंद्र में कांग्रेस की सरकार बनने पर हर गरीब परिवार की एक महिला को सालाना एक लाख रूपये

Apr 11, 2024 - 23:41
Apr 12, 2024 - 00:05
 0  5
राहुल गांधी ने राजस्थान के पार्टी उम्मीदवारों के समर्थन में किया प्रचार 
राहुल गांधी ने राजस्थान के पार्टी उम्मीदवारों के समर्थन में किया प्रचार 

नई दिल्ली - कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने गुरुवार को अग्निपथ योजना रद्द करने का वादा करते हुए कहा कि केंद्र में कांग्रेस की सरकार आते ही अग्निपथ योजना को रद्द करके सेना में पुरानी भर्ती प्रणाली को बहाल किया जाएगा। 

कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने यह वादा गुरुवार को राजस्थान के बीकानेर में पार्टी उम्मीदवारों के समर्थन में आयोजित विशाल जनसभा में कांग्रेस के घोषणा पत्र की गारंटियों को गिनाते हुए किया। जनसभा में जनता का भारी हुजूम उमड़ा। 

महिलाओं को एक लाख सालाना,युवाओं कोट्रे निंग के लिए अप्रेंटिसशिप 

अपने संबोधन में कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष ने पार्टी घोषणा पत्र में दिए गए वादों का जिक्र करते हुए कहा कि केंद्र में कांग्रेस की सरकार बनने पर हर गरीब परिवार की एक महिला को सालाना एक लाख रूपये की मदद दी जाएगी। यह मदद परिवार के गरीबी रेखा से बाहर निकलने तक जारी रहेगी। इस कदम से हिंदुस्तान में गरीबी खत्म हो जाएगी। उन्होंने इस दौरान युवाओं से केंद्र में ख़ाली पड़े 30 लाख सरकारी पद भरने, ट्रेनिंग के लिए अप्रेंटिसशिप कानून लागू करने और ठेका प्रथा को खत्म कर सरकार में पेंशन वाली पक्की नौकरी जैसे वादे दोहराए। उन्होंने किसानों के लिए एमएसपी कानून लागू करने और कर्ज माफी का भी वादा किया।  

जातिगत जनगणना

हिस्सेदारी न्याय का जिक्र करते हुए राहुल गांधी ने कहा कि केंद्र में कांग्रेस सरकार आने पर जातिगत जनगणना और आर्थिक सर्वे कराया जाएगा। उन्होंने कहा कि हिंदुस्तान में पिछड़े वर्ग की 50  प्रतिशत, दलित वर्ग की 15 प्रतिशत, आदिवासी वर्ग की आठ प्रतिशत, अल्पसंख्यकों की 15 प्रतिशत और सामान्य वर्ग के गरीबों की पांच प्रतिशत आबादी है। मगर इस 90 प्रतिशत से ज़्यादा आबादी की कहीं भागीदारी नहीं है। 

देश में बढ़ती असमानता का ज़िक्र करते हुए राहुल गांधी ने कहा कि आज मोदी सरकार के शासन में 22 लोगों के पास उतना ही धन है, जितना देश के 70 करोड़ लोगों के पास है। मोदी ने 15-20 सबसे अमीर लोगों का 16 लाख करोड़ रूपये का कर्ज माफ किया, लेकिन किसानों और गरीबों को कोई राहत नहीं दी। प्रधानमंत्री मोदी ने जितना पैसा अरबपतियों को दिया, उतना ही पैसा कांग्रेस हिंदुस्तान के करोड़ों लोगों को देगी। 

देश के बड़े मुद्दे बेरोजगारी मंहगाई

बेरोजगारी और महंगाई को देश के सबसे बड़े मुद्दे बताते हुए कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष ने कहा कि इन असल मुद्दों पर मीडिया नहीं बोलता है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वादा किया था कि हर वर्ष दो करोड़ रोजगार दिए जाएंगे। देशवासियों को 15-15 लाख रूपये दिए जाएंगे। प्रधानमंत्री मोदी ने यह वादे पूरे नहीं किए, उन्होंने नोटबंदी और जीएसटी लागू कर दी। 15 लाख रुपये से ज्यादा जनता की जेब से निकाल लिए। किसानों के मुद्दों पर प्रधानमंत्री मोदी को घेरते हुए उन्होंने कहा कि भाजपा किसानों को आतंकवादी कहती है। प्रधानमंत्री मोदी ने किसानों को न्यूनतम समर्थन मूल्य देने से इनकार कर दिया। आजादी के बाद आज किसान पहली बार टैक्स दे रहे हैं। 

राहुल गांधी ने कहा कि इस बार लोकसभा चुनाव लोकतंत्र और संविधान को बचाने का है। लोकसभा चुनाव से पहले कांग्रेस के बैंक खाते बंद कर दिए गए। चुनावी बांड योजना से भाजपा ने दबाव डालकर, वसूली कर हिंदुस्तान के बड़े-बड़े उद्योगपतियों से पैसा लिया। यह चुनाव देश की जनता और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के चुनिंदा अरबपति मित्रों के बीच है। उन्होंने भाषण के आखिर में जनता से कांग्रेस उम्मीदवारों को भारी मतों से जिताने का आह्वान किया। 

इस दौरान राजस्थान कांग्रेस प्रभारी सुखजिंदर सिंह रंधावा, प्रदेश अध्यक्ष गोविंद सिंह डोटासरा, पूर्व मुख्यमंत्री अशोक गहलोत, कांग्रेस महासचिव सचिन पायलट, बीकानेर से पार्टी प्रत्याशी गोविंद राम मेघवाल, श्रीगंगानगर से प्रत्याशी कुलदीप इंदौरा समेत अन्य वरिष्ठ नेता मौजूद रहे।

What's Your Reaction?

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow

SJK News Chief Editor (SJK News)